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शरीर में इन जगहों पर अगर होता है दर्द, तो ये घरेलू नुस्खे तुरंत देंगे राहत, ये है तरीका…

बहुत से लोग कंधे और जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं। इस तरह की समस्याएं सूजन और कमी के कारण होती हैं। यह दर्द लोगों को लंबे समय तक परेशान करता है। अक्सर देखा गया है कि रात को सोने में अधिक दर्द होता है और नींद न आने की समस्या होती है। सबसे बड़ी बात यह है कि फ्रोजन शोल्डर की समस्या को ठीक करने में समय लगता है। इस लेख में हम आपको कुछ व्यायाम बताएंगे जो कंधे के दर्द से राहत दिलाते हैं।

काम करने में समस्या
सीधे शब्दों में कहें, फ्रोजन शोल्डर का मतलब है कंधे का जाम। इसमें कंधे के जोड़ के आसपास ढीले बैग (कैप्सूल) होते हैं और सूज जाते हैं। कभी-कभी दर्द इतना बढ़ जाता है कि दैनिक कार्य में कठिनाई होती है। फ्रोजन शोल्डर के कई कारण हो सकते हैं। प्राथमिक जमे हुए कंधे का सही कारण ज्ञात नहीं है। मधुमेह, थायरॉइड ग्रंथि, पार्किंसंस और हृदय रोगों वाले लोग इसे देखने की अधिक संभावना रखते हैं।

यह भी कारण है
माध्यमिक जमे हुए कंधे के मामले जो कंधे को लंबे समय तक उसी तरह रखने के कारण होते हैं, जैसे कंधे की बीमारी (स्ट्रोक या दिल का दौरा) के मामले में। कई बार कंधे के हिस्से में चोट लगने या सर्जरी के बाद भी यह समस्या होती है। भारी सामान उठाने या हिलाने से कंधे की तकलीफ फ्रोज़न शोल्डर का रूप लेने के लिए कई बार बढ़ जाती है। लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक कंधे या दर्द एक जमे हुए कंधे नहीं है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में फ्रोजन शोल्डर के मामले अधिक आम हैं।

उपचार के तीन चरण
इस अवस्था में तीव्र दर्द होता है। यह दर्दनाक चरण 2 से 9 महीने तक रह सकता है। दर्द धीरे-धीरे शुरू होता है। शुरू में ऊपरी बांह में दर्द होता है और बाद में दर्द कम होने लगता है। काम करना मुश्किल हो जाता है। रात में दर्द अधिक होता है। सो जाना भी मुश्किल है।

दर्द कम होने पर स्वैगर बढ़ता है। यह अवस्था चार से 12 महीने तक रह सकती है। इस चरण में दर्द कम हो जाता है, लेकिन प्रगति बढ़ जाती है। हाथों को पीठ या सिर के पीछे ले जाने में भी कठिनाई होती है। कंधों में तनाव है। कंधे के कम उपयोग के कारण, आसपास की मांसपेशियां भी अनम्य होती हैं।

इसे रिकवरी फेस कहा जाता है। यह पांच से 28 महीने तक रह सकता है। इस चरण के दौरान दर्द और कठोरता में सुधार होता है और व्यक्ति भी सामान्य रूप से हाथ से काम करना शुरू कर देते हैं। इस तरह, कंधे के दर्द को पूरी तरह से ठीक होने में एक से डेढ़ साल का समय लगता है।

इस व्यायाम को कंधे के दर्द में करें
पेंडुलम खिंचाव: कंधे के दर्द के साथ, दूसरे हाथ की हथेली को थोड़ा सा आगे की ओर झुकाएं और मेज या छाती पर बैठें। धीरे-धीरे दर्द वाले कंधे को आगे-पीछे करें। इस व्यायाम को 5 से 10 बार करें।

पीठ के पीछे हाथ:

सीधे खड़े हों और दूसरे हाथ से पीठ में हाथ की कलाई को पकड़ें। धीरे से हाथ को दूसरी तरफ खींचें। कंधे पर खिंचाव महसूस होगा। ऐसा करते समय शरीर को न हिलाएं। आप तौलिये से ही व्यायाम कर सकते हैं। पांच बार दोहराएं।

बांह ऊपरी
अपनी पीठ के बल सीधे लेट जाएं। जिस कंधे में दर्द हो, उसकी कलाई पकड़ें, धीरे-धीरे सिर को ऊपर की ओर ले जाएं। ऐसा करते समय पीठ को न उठाएं। ऐसा रोजाना 5 से 10 बार करें।

अपनी पीठ के बल लेटें और अपने घुटनों को मोड़ें। हाथों को गर्दन के पीछे और कोहनियों को छत की ओर रखें। फिर उन्हें बाहर की ओर फैलाएं। ऐसा 5 से 10 बार करें।

बाहर घुमा

कुर्सी पर एक गोल छड़ी के साथ सीधे बैठें। कोहनी कंधे में रहनी चाहिए। शरीर को हिलाए बिना, जो हाथ दर्द में नहीं है, उसे किनारे की ओर ले जाएं, ताकि दर्द का हाथ भी उस तरफ चला जाए। शरीर को घुमाएं नहीं। ऐसा 5 से 10 बार करें।

ऊपर की ओर खिंचाव

इसके लिए एक ऊपर की ओर की अंगूठी या खूंटी लगाई जाएगी। दोनों हाथों से रस्सी के प्रत्येक छोर को पकड़ें। दाएं हाथ से रस्सी को नीचे की ओर खींचते हुए कंधे को ऊपर की ओर ले जाएं। ऐसा 10 बार करें।

फिंगर वॉक

सीधे खड़े हो जाएं और दर्द वाले कंधे को दीवार पर लगाएं। उंगलियों को ऊपर ले जाएं। जितनी आसानी से आप कर सकते हैं ऊपर की ओर ले जाएं।

Categories: हेल्थ
Naeem Ahmad:

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